मार्केट रिसर्च फर्म counterpoint रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल 2022 की आखिरी तिमाही में iPhone 13 की जमकर सेल हुई। दरअसल इस तिमाही में भारत में फेस्टिवल सीजन होता है। जहां लोग दीवाली, दशहरा और नौरात्र पर जमकर नई चीजों की खरीददारी करते हैं। पिछले साल इसी सीजन के दौरान लोगों ने iphone 13 को इतना खरीदा कि वो पिछले साल का बेस्ड सेलिंग स्मार्टफोन बन गया है।
iPhone 14 के मुकाबले iPhone 13 की भारी डिमांड
वैसे तो फेस्टिवल सीजन से पहले iPhone 14 लॉन्च हो गया था, जो बिक्री के लिए भी उपलब्ध था। लेकिन भारतीयों ने iPhone 14 की जगह iPhone 13 को जमकर खरीदा। इसकी वजह iPhone 14 के मुकाबले iPhone 13 की कम कीमत रही है। साथ ही चिपसेट और बाकी फीचर्स के मामले में भी iPhone 13 और iPhone 14 में ज्यादा अंतर नहीं था।
कितना रहा मार्केट शेयर
iPhone 13 की कुल बेचे गए स्मार्टफोन में अकेले 4 फीसदी हिस्सेदारी रही है। इसके बाद Samsung Galaxy M13 और Xiaomi Redmi A1 स्मार्टफोन का नंबर आता है। इन दोनों की हिस्सेदारी करीब 3 फीसद रही है। iPhone 13 की सबसे ज्यादा बिक्री के बाद एक मिथक टूट गया, जिसमें भारत को बजट स्मार्टफोन का मार्केट माना जाता था। पिछले साल इसी तिमाही में बजट स्मार्टफोन Realme C11, Oppo A54, Galaxy M12, Redmi Note 10s भारत के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन थे.